Vriksharopan Par Nibandh – Vriksharopan Ka Mahatv and Fayde

Vriksharopan par Nibandh : आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट Moral Hindi Story पर. और हम श करते है की आज हम आपके लिए Vriksharopan Par Nibandh लिखा है जो आपको पसंद आएगा.

 

Vriksharopan par Nibandh

 

आज की दुनिया समस्याओं से घिरी हुई है. इन समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या है प्राणी, संसार और वनस्पति जगत के बीच बिगड़ता हुआ संतुलन. आबादी की बेतहाशा बढ़ोतरी ने इस संतुलन को बिगाड़ा है और हमारे लिए आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याएं उत्पन्न कर दी है.

Paryavaran par Nibandh

जंगलों के काटते रहने से मानव सभ्यता को खतरा पैदा हो गया है. मौसम में काफी परिवर्तन आ गया है. धरती के कुछ भागों में या तो लगातार कई वर्षों तक सूखा पड़ जाता है या फिर भयंकर बाढ़ आ जाती है. आज के समय में पानी अक्षय स्तोत्र होते हैं. जब यह नहीं रहते हैं तो सदा बहने वाली नदियां सूख जाती है. बांधों में पानी का स्तर घट जाता है. बिजली का उत्पादन रुक जाता है, तथा नहरों में पानी कम हो जाता है. इससे अनाज कम उत्पन्न होता है और उद्योगों के लिए संकट पैदा हो जाता है. इस भयानक स्थिति का सामना करने के लिए आबादी को कम करने के साथ-साथ वृक्ष और उनके अभियान को भी प्रोत्साहन की आवश्यकता है. हम अपनी सभ्यता और संस्कृति की रक्षा करना चाहते हैं तो हमें न केवल अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए, बल्कि उनका पालन-पोषण आरक्षण भी करना चाहिए.

हमारे लिए क्या कुछ नहीं करते है पेड़. देखने में सुंदर लगते हैं तथा हवा को शुद्ध रखते हैं. मौसम की कठोरता को कम करते हैं. और खुशी लाते है और प्रदुषण समाप्त करते हैं. हमें कई प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं. हवा पानी और मिट्टी का प्रदूषण वृक्षों की बढ़ोतरी से ही दूर हो सकता है.

जीवन का आधार वृक्ष है,

धरती का श्रृंगार वृक्ष है,

प्राणवायु दे रहे सभी को,

ऐसे परम उदार वृक्ष है.

Vriksharopan Ka Mahatv Hindi Me 

 

मनुष्य के जीवन में पेड़ों का विशेष महत्व है. धरती माता के प्यारे बेटे हैं पर हमारे अच्छे मित्र हैं पेड़. इनसे हमें फल सब्जियां लकड़ी आदि प्राप्त होती है. लकड़ी, फर्नीचर, कागज और बहुत सारी वस्तुएं तैयार की जाती है. इसके अलावा पेड़ों से बहुत सारी औषधीय तैयार की जाती है. जो हमारे शरीर से संबंधित कई प्रकार के रोगों का उपचार करने में मदद करती है. प्रेरणा प्रदान करते हैं बल्कि, पर्यावरण को सुंदर बनाते हैं पेड़. पक्षी अपने घोंसले बनाकर रहते हैं. तपती धूप में मनुष्य को छाया प्रदान कर उसे गर्मी से बचाने में मदद करते हैं.

पेड़ों के ना होने से मानव का जीवन संकट में आ जाएगा. मनुष्य सुख सुविधाओं के लालच में आकर पेड़ों का शत्रु बन बैठा है. पेड़ों को काटा जा रहा है, जिस कारण हमारे पर्यावरण पर प्रभाव पड़ रहा है. पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है. पहाड़ों की बर्फ लगातार पिघल रही है. जिससे बाढ़ का खतरा बना रहता है.

पेड़ पौधे धरती की शान है.

इनसे बचे धरती पर इंसान है.

रोक लो पेड़ो की कटाई

अगर बचा जरा सा ज्ञान है

अगर बचा जरा सा भी ज्ञान है.

यह कहना गलत नहीं होगा कि पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं. पेड़ों के झड़े रहती है. जड़ों के कारण उपजाऊ मिट्टी हवा में उड़ने से बची रहती है. पेड़ समय सिर बारिश लाने में मदद करते हैं. सचमुच हमारे सच्चे मित्र हैं हमें उनकी रक्षा करनी है.

 

Vriksharopan Ke Fayde

 

पेड़ प्रकृति का अनमोल उपहार है. पेड़ों के कारण ही इस हरी-भरी पृथ्वी और हमारा जीवन खुशहाल है. पेड़ सच्चे योद्धा है जो जन्म से ही हमारे लिए प्रदूषण से लड़ते रहते हैं और हमें स्वच्छ व सुंदर पर्यावरण देते हैं.

Pradushan Par Nibandh

पेड़ हमारी पृथ्वी पर हजारों वर्षों से है. यह चल फिर नहीं सकते लेकिन इंसानों की तरह स्वास ले सकते हैं. प्रदूषण वाली जहरीली कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते हैं.

पेड जीवन भर हमें खाने के लिए फल और अनाज देते है. बारिश भी इन्हीं की वजह से होती है. जिसमें हमें पीने को जल मिलता है. कपड़े इंदन के लिए लकड़ी, कागज, रब्बर, बीमारियों को दूर करने के लिए जड़ी बूटियां, गर्मियों में ठंडी छांव देते हैं.

बारिश के दिनों में भूमि के कटाव को रोकते हैं. पेड़ों के पत्तों से भूमि उपजाऊ हो जाती है. पेड़ अन्य जीव-जंतु को रहने के लिए घर के समान स्थान देते हैं. और अन्य बहुमूल्य खनिज संपदा भी इन्ही की देन है.

लेकिन धीरे-धीरे जब से औद्योगीकरण और शहरीकरण बड़ा है वैसे वैसे मानव द्वारा पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की गई है, जिसके कारण प्रकृति का प्राकृतिक संतुलन गड़बड़ा गया है.

शहरों में पेट नहीं होने के कारण वहां पर वर्षा कम होती है, और वायु प्रदूषण भी अधिक मात्रा में रहता है. अगर पेड़ों की कटाई निरंतर इसी गति से चलती रही तो वह दिन दूर नहीं है जब पृथ्वी का विनाश हो जाए.

पेड़ हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए हमें लोगों को जागरूक करना होगा और अधिक से अधिक पेड़ लगाने हो गए जिससे हमारा आने वाला भविष्य सुरक्षित हो और अच्छा हो.

अगर आप को हमारा यह आर्टिकल Vriksharopan Par Nibandh अच्छा लगे तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बह बता सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *