Vigyan Ke Chamatkar Nibandh Hindi – Vigyan Ke Labh Hindi Me

Vigyan Ke Chamatkar Nibandh : आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट Moral Hindi Story पर. आज हम फिर से हाजिर हे एक नए Vigyan Ke Chamatkar Nibandh को लेकर. आशा करते है आपको हमारा यह vigyan ke chamatkar aur vigyan ke labh के ऊपर लिखा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा.

Children Day Nibandh

Paryavaran par Nibandh

 

Vigyan Ke Chamatkar Nibandh Hindi – विज्ञान के चमत्कार निबंध

 

विज्ञान हर नए संशोधन के साथ मानव जीवन को अधिक सरल बनाता चला जा रहा है. आज विज्ञान के बढ़ते चारों ओर विकास के कारण मानव दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रसर दिखाई दे रहा है. मानव ने विज्ञान की सहायता से पृथ्वी पर उपलब्ध हर चीज को अपने काबू में कर लिया है. विज्ञान की सहायता से हम ऊंचे आसमान में उड़ सकते हैं. साथ ही साथ गहरे पानी में सांस ले सकते हैं.

विज्ञान के बढ़ते हुए विकास के कारण ही हम चंद्रमा से लेकर मंगल ग्रह में पहुंच पाए हैं. हाल ही में भारत के मंगलयान का सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है. पुरातन काल में जो चीज असंभव सी प्रतीत होती थी विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण वह साधारण सी महसूस होती है. आज के यह टेक्नोलॉजी के साथ विज्ञान काफी आगे तक पहुंच पाया है.

 

Chikitsa Vigyan Par Nimandh – चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान

 

विज्ञान के नए-नए शोधों के चलते मानव हर दिन एक नई मुसीबत से छुटकारा पा लेता है. 20 साल पहले मलेरिया जहां जानलेवा बीमारी मानी जाया करती थी. अब विज्ञान की प्रगति के साथ मलेरिया एक आम बीमारी बन कर रह गई है.

Pradushan Par Nibandh

विज्ञान ने चिकित्सा व्यवस्था में बहुत प्रगति कर ली है. पिछले सालों से लाइलाज बीमारी मानी जा रही एड्स पर भी विज्ञान ने धीरे-धीरे पकड़ बनाना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि नहीं चिकित्सा पद्धति के चलते अब एड्स की पकड़ कमजोर पड़ने लगी है. और माना जा रहा है कि निकट भविष्य में इस जानलेवा बीमारी का जड़ से खात्मा हो जाएगा.

 

Yatayat Me Vigyan – यातायात के क्षेत्र में विज्ञान (Vigyan ke Chamatkar Nibandh)

 

आज विज्ञान यातायात के क्षेत्र में दिन दुगना और रात चौगुना तरक्की कर रहा है. कहां पहले एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए काफी दिनों लग जाते थे, अब विज्ञान के चलते हवाई जहाज और तेज रफ्तार की ट्रेनों के दौर में पलक झपकते एक जगह से दूसरी जगह पहुंच पाना काफी सरल हो गया है. जहां पहले आप लोगों के लिए हवाई यात्रा करना मात्र एक सपना हुआ करता था. आम लोगों के लिए हवाई यात्रा काफी मुश्किल होती थी. आज बदलते दौर के साथ आम लोग भी हवाई यात्रा का किराया वहन कर पाते हैं और हवाई यात्रा का आनंद उठा पाते हैं. पिछले 10 सालों में भारत के लगभग हर घर में कार पहुंच गई है. जो विज्ञान की प्रगति को सीधे तौर पर बयां करती है.

 

Communication Science – संचार के क्षेत्र में विज्ञान

 

ऑनलाइन न्यूज़ पेपर, ऑनलाइन न्यूज़ साइट पर एक क्लिक पर खबरों का संचार मौजूद है. वैश्वीकरण के इस दौर में दुनिया के चप्पे-चप्पे की खबर हम अपने मोबाइल की एक बटन दबाते ही जान लेते हैं. फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप आदि के सहारे चाहे हम अपने सगे संबंधियों से कितने ही दूर क्यों ना हो पर इन सब के माध्यम से अब हम उनसे 24 घंटे जुड़े रह सकते हैं.

इस प्रकार विज्ञान के नित नए अविष्कार हमारे जीवन में रोज चमत्कार उत्पन्न कर रहे हैं. हर दिन एक नई खोज नए उत्पादन से हमारा परिचय होता है, जो हमारे जीवन की जटिलता को सरल बना रहे हैं.

आज विज्ञान का युग है. जिधर दृष्टि डालो विज्ञान के चमत्कार दिखाई पड़ते हैं. हमें उपलब्ध सभी सुख सुविधाएं विज्ञान की देन है. विज्ञान ने हमें जादू नगरी में पहुंचा दिया है. जहां पर हमारी जरूरत की प्रत्येक वस्तु प्राप्त है. बिजली और उसे चलने वाली सभी उपकरण रेलवे, हवाई जहाज, रॉकेट विज्ञान की देन है. विज्ञान ने जीतनी प्रगति इस शताब्दी में की है, उतनी उससे पहले नहीं की थी.

इस शताब्दी में तो विज्ञान ने हर क्षेत्र में अपने वरदान को सिद्ध किया है. विज्ञान ने फ्रांस, जापान, जर्मनी, इंग्लैंड, रूस, अमेरिका आदि देशों के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत ही आश्चर्यजनक आविष्कार करके खुद को उन्नति के शिखर पर पहुंचा दिया है. आज विज्ञान मानव के जीवन की दूरियों को बेहद ही कम कर दिया है. मानव को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने में कई कई वर्ष लग जाते थे. वहीं आज मानव कई मिलों की दूरियों को कम समय में पार कर लेता है.

आज रेडियो, टेलीविजन, डीवीडी प्लेयर, 3D सिनेमा, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें विज्ञान द्वारा इजाद किया गया है. कंप्यूटर और इंटरनेट के वीडियो कॉलिंग द्वारा तो हम दूर बैठे हमारे रिश्तेदारों से आमने सामने बात कर सकते हैं. विज्ञान ने चिकित्सा के क्षेत्र में मनुष्य को एक नया जीवन प्रदान किया है. असाध्य रोगों और महा मारियो को मनुष्य प्रकृति का प्रकोप और अभिशाप समझ कर चुप बैठ जाता था. आज विज्ञान ने उन्हें दूर करने के लिए अनेक साधन उपलब्ध करा दिए हैं. प्लेग जैसी बीमारियों को विज्ञान ने जड़ से समाप्त करने के कई साधन उपलब्ध करा दिए हैं.

विज्ञान कृषि उद्योग, कल कारखानों आदि का असीमित विकास किया है. कृषि को आज काफी विकसित क्षेत्र बना दिया है. विज्ञान द्वारा तैयार इस्पात खाद व उपकरण खाद पदार्थ, वाहन, वस्त्र आदि बनाने के असीमित कारखाने हैं. वहीं लघु एवं कुटीर उद्योग में भी विज्ञान की सहायता से पर्याप्त विकास हुआ है. इन सभी बातों से पता चलता है कि विज्ञान स्वयं में एक शक्ति नहीं है वह मानव के हाथ में आकर शक्ति प्राप्त करता है. विज्ञान पूरी तरह मानव पर निर्भर है. इसलिए मानव को सोचना होगा कि इसका उपयोग कब और कैसे किया जाए.

Svachata Par Nibandh

अगर आप को हमारा यह आर्टिकल Vigyan Ke Chamtkar Nibandh अच्छा लगे तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है और अगर आप को बचो के लिए ऐसे ही कोई दूसरे निबंध के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें बता सकते है और हम आपके लिए नए नए आर्टिकल लाते रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *