Seb Khane Ke Fayde – Apple benefit In Hindi aur khane ka sahi time

Seb Khane Ke Fayde : अगर आप दिन में एक बार सेब का सेवन करते हैं तो हमें कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो आज जानते है Seb Khane Ke Fayde Hindi में.

An Apple A Day Keep Doctor Away

 यह लाइन हर किसी ने कहीं ना कहीं सुनी ही होगी. इसका मतलब होता है कि अगर आप दिन में एक बार सेब का सेवन करते हैं तो हमें कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह सिर्फ फल नहीं है जो एक औषधि भी है जो काफी सारी बीमारियों को दूर भी करता है. सेब में काफी प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की मात्रा होती है. सिर्फ छोटी बीमारियों को ही नहीं मगर बड़ी बीमारियों को भी दूर करता है.

Anar Khane Ke Fayde

तो आज फिर आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट Moral Hindi Story पर और आज हम फिर से हाजिर हुए है आपके लिए स्वास्थ्य का एक नया आर्टिकल लेके जिसमे हम बात करेगे की Seb Khane Ke Fayde क्या है? तो चलिये आज जानते है की सेब खाने से हमें के क्या फायदे होती है और कब सेब खाने से ज्यादा फायदा मिलेगा.

 

Apple Me Konsa Vitamin Hota Hai

 

  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • पोटेशियम
  • कैल्शियम
  • मैग्नीशियम
  • फास्फोरस
  • आयरन
  • प्रोटीन
  • सोडियम
  • विटामिन के
  • विटामिन ए
  • पानी
  • एनर्जी
  • विटामिन B6
  • विटामिन b1 जैसे काफी सारे तत्व पाए जाते हैं

Seb Khane Ke Fayde

 

-हर रोज यदि हम सेब का सेवन करते हैं तो हमारी दिल की बीमारियों में यह बहुत मदद करता है. क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है. इसीलिए सेब हमारी दिल की बीमारियों को दूर करता है.

Kele Khane Ke Fayde

Akhrot Khane Ke Fayde

-सेब खाने से हड्डियां मजबूत होती है. सेब में कैल्शियम का भरपूर मात्रा में स्त्रोत मिल जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. वह ना केवल हड्डियों को मजबूत करते हैं और हड्डियों को टूटने से भी बचाते हैं.

-अगर अस्थमा जैसी बीमारी है तो सेब का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अस्थमा बीमारी दूर करने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए.

-सेब आपके दांतो को भी मजबूत और सफेद बनाता है. सेब दांतों का पीलापन दूर करने में और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत लाभदायक है.

-सेब खाने से लीवर में से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. साथ ही साथ अगर 2 दिन तक सेब का सेवन किया जाए तो वह शरीर के अंदर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है और शरीर के रक्त प्रवाह को सुधारता भी है.

Badam Khane Ke Fayde

-सेब अल्जाइमर यानी कि भूलने की बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है. एक शोध में पाया गया है कि रोज सेब का जूस पीने से अल्जाइमर बीमारी से हमेशा के लिए बचा जा सकता है. दिमाग की कोशिकाओं को तेज बनाता है.

-सेब हमारे शरीर में रहा बैड कोलेस्ट्रॉल को भी दूर करता है. सेब खाने से शरीर में जमा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलने में काफी हद तक मदद करता है.

-दिल की बीमारी वाले मरीज के लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद है. सेब खाने से हमें कैंसर से भी बचाव होता है.

-सेब एंटीऑक्सीडेंट और फेटरो केमिकल का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में काफी हद तक मदद करता है.

-सेब पेट, स्तन, लिवर जैसे काफी सारे कैंसर को रोकने में काफी हद तक मदद करता है.

-मधुमेह के लिए भी सेब का सेवन काफी फायदेमंद है और वजन घटाने के लिए भी सेब का सेवन काफी उत्तम माना जाता है, क्योंकि इसके अंदर फाइबर काफी मात्रा मौजूद होता है.

 

Apple Khane Ka Sahi Time (Seb Khane Ke Fayde)

 

-सेब को सुबह के समय छिलके सहित इसका सेवन करना चाहिए. सुबह के वक्त इसका सेवन करना सबसे उत्तम माना जाता है.

Anar Khane Ka Sahi Time

Badam Khane Ka Sahi Time

Akhrot Khane Ka Sahi Time

-यदि आप रात में खाने के भोजन के बाद या खाना खाने से पहले आप इसका सेवन करते हैं तो आप पेट में गैस होने का अनुभव करेंगे. आपका पेट भारी-भारी लगेगा जिससे आप फ्रेश महसूस नहीं कर पाएंगे. जिससे आपको सेब को रात में नहीं खाना चाहिए.

kela Khane Ka Sahi Time

-सेब को खाने का सबसे उत्तम समय सुबह का माना जाता है. आप सुबह ब्रेकफास्ट के साथ भी खा सकते हैं या, ब्रेकफास्ट के बाद भी खा सकते हैं, जिससे आपको भरपूर मात्रा में फायदे मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *