Samay Ka Mahatva Nibandh – Samay Ka sadupyog hindi nibandh

Samay Ka Mahatva Nibandh : आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट Moral Hindi Story पर. और हम श करते है की आज हम आपके लिए Samay Ka Mahatva Nibandh लिखा है जो आपको पसंद आएगा.

 

Samay Ka Mahatva nibandh hindi

 

समय संसार की सबसे अमूल्य वस्तु है. जो एक बार खो जाने पर दोबारा नहीं मिल सकती. धन-संपत्ति खो जाने पर परिश्रम करके फिर से प्राप्त किया जा सकता है, परंतु अगर समय एक बार हाथ से छूट गया तो पछताने के अलावा कोई उपाय नहीं बसता. इसलिए कहा भी गया है कि अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत इस पंक्ति द्वारा समय का सदुपयोग करने का महत्व बताया गया है. समय का हर पल महत्वपूर्ण है. यदि उसका उपयोग न कर सके तो जीवन में हम कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे. जैसे एक पल की भी देर करने वाला व्यक्ति समय पर छूट जाने वाली रेलगाड़ी को कभी नहीं पकड़ पाता है. देखते-देखते रेलगाड़ी तो आगे निकल जाती है पर वह व्यक्ति रह जाता है.

varsharitu par nibandh

जब तक दूसरी रेलगाड़ी आती है तब तक शायद उसकी यात्रा का उद्देश्य खत्म हो जाता है. समय का पंछी एक बार हाथ से छूट जाने पर दोबारा पकड़ में नहीं आता है. हमारा समय जन्म लेते ही आरंभ हो जाता है. हम सोचते ही रह जाते हैं जब समय हाथ से निकल जाता है. बुढ़ापा भी ऐसे ही निकल जाता है और कब मृत्यु आकर सब कुछ समाप्त कर देती है किसी को पता ही नहीं चलता. अगर हम समय के अनुरूप चलते रहे तो हमें जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी. एक समझदार व्यक्ति बेकार की बातों में अपना समय नष्ट नहीं करते हैं. अपना काम तुरंत शुरू कर देते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि कल कभी नहीं आता है. किसी ने सही कहा है कल करे सो आज कर, आज करे सो अब ,पल में प्रलय होएगी बहुरि करेगा कब. हमें जीवन को सफल बनाना है तो हमें जीवन का सदुपयोग करना सीखना होगा.

 

Samay Ka Sadaupyog

 

मनुष्य के जीवन में समय की महत्वपूर्ण भूमिका है. वह व्यक्ति जो समय के महत्व को समझता है, वही इसका सही उपयोग कर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहता है. परंतु दूसरी तरफ वे लोग जो समय की महत्ता की अनदेखी करते हैं अथवा समय का दुरुपयोग करते हैं वे जीवन परियत असफलता ही पाते हैं. समय हम सभी के लिए अमूल्य है. समय धन से भी ज्यादा कीमती है. क्योंकि यदि धन को खर्च कर दिया जाए तो वह वापस प्राप्त किया जा सकता है. किंतु यदि हम एक बार समय को गंवा देते हैं तो इससे वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं. इसलिए हमें कभी भी समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए। हमेशा सकारात्मक ढंग से सही तरीके से समय का उपयोग करना चाहिए.

vriksharopan par nibandh

जो व्यक्ति समय का सदुपयोग नहीं करता उसका जीवन नष्ट हो जाता है. मानव की उन्नति में समय का सहयोग महत्वपूर्ण होता है. अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मनुष्य को समय के महत्व को जानकर उसका सदुपयोग करना चाहिए.समय अपनी गति से बढ़ता जाता है. वह किसी के लिए रुकता नहीं है. उसे रोकने की शक्ति भी किसी में नहीं है. वास्तव में समयानुसार आवश्यकता तथा उचित कार्य को संपन्न करना ही समय का सदुपयोग है.

 

Samay Ki Jankari

 

विद्यार्थी जीवन में ही मनुष्य अपने भावी जीवन की तैयारी करता है. मानसिक तथा शारीरिक रूप से अपने को सक्षम बनाता है. जो व्यक्ति समय का सदुपयोग न करके अन्य कार्यों में व्यस्त होता है. वह आगे अपने गृहस्थ जीवन में असफल हो जाता है. उनका भावी जीवन कठिनाइयों का शिकार हो जाता है. वह शारीरिक दृष्टि से कमजोर पड़ जाता है. जो व्यक्ति इस काल में समय का सदुपयोग करता है. उसका भावी जीवन संकट बनता है. व उन्नति के मार्ग पर निरंतर बढ़ता जाता है. सफलता उसके चरण चूमने लगती है.

इतने ही महापुरुष महामानव होते चले गए परंतु समय फिर भी चलता रहा. वह कभी नहीं रुका। जो लोग समय के साथ चलते हैं, वे जीवन में अपने पद चिन्हों छोड़ जाते हैं और संपूर्ण विश्व उसका अनुकरण करता है. परंतु वह सभी लोग जो समय के महत्व को नहीं समझ सके अथवा समय के साथ ना चल सके वह लुप्त होते चले गए.

जीवन में समय के सदुपयोग के लिए इसके महत्व को समझने के अतिरिक्त यह भी आवश्यक है कि हम अपने कार्य की प्राथमिकताओं के आधार पर अपने समय को बुद्धिमता से विभाजित कर ले ताकि कार्य की महत्ता के अनुसार हम अपने सभी कार्यों को उचित समय दे सके. गांधी जी अपने मिनट मिनट के समय का हिसाब रखते थे. साथ-साथ वे कुछ समय आराम के लिए भी निकाल रही रखते थे. अतः उचित आराम को समय का दुरुपयोग नहीं कहा जा सकता.

 

Samay Ke Fayde

 

समय चलायमान है. समय किसी का भी इंतजार नहीं करता है. हम सभी को समय के साथ-साथ चलना चाहिए। समय बिना किसी रूकावट के निरंतर चलता रहता है. यह कभी किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है. इसलिए हमें अपने जीवन में बिना किसी उद्देश्य और अर्थ के समय को व्यर्थ नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा यह समय के अर्थ व महत्व को पूर्णतया समझना चाहिए और उसी के अनुसार सकारात्मक ढंग से इसका प्रयोग करना चाहिए.

जीवन में उन्नति की कुंजी समय का सदुपयोग है. वही लोग जीवन में सफल बनते हैं, जो समय का ठीक से उपयोग करते हैं. इनके जीवन में समन्वय होता है. उनका पारिवारिक जीवन सुख शांति से विकसित होता है. उन्हें जीवन में शांति मिलती है और समाज में उनका आदर होता है. यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि वक्त और सागर की लहरें किसी भी प्रतीक्षा नहीं करती. हमारा कर्तव्य है कि हम समय का पूरा सही उपयोग करें.

अगर आप को हमारा यह आर्टिकल Samay Ka Mahatv Nibandh अच्छा लगे तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बह बता सकते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *