QR Code Kya Hai? Qr Code Free Me Kaise Banaye in Hindi

QR Code Kya Hai : हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे वेबसाइट Moral Hindi Story पर. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आएगा.

आज हम फिर से हाजिर है एक नए आर्टिकल के साथ. आज हम जाने वाले हैं कि QR Code Kya Hai और क्यूआर कोड कैसे बनाएं?  यानी कि QR Code Free में कैसे बनाएं?

हमने आज तक पहले बारकोड का नाम सुना था लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी के साथ हमें क्यूआर कोड के बारे में भी ज्यादा सुनने में आ रहा है. क्यूआर कोड एडवांस टेक्नोलॉजी (Advance Technology) है जिसमें काफी सारी डिटेल आप सेव कर सकते हो.

आपको जरूर से प्रश्न हुआ होगा कि क्यूआर कोड क्या है? आपको बताना चाहता हूं कि क्यूआर कोड में आप काफी सारी चीजें सेव कर सकते हो वेबसाइट का यूआरएल स्टोर कर सकते हो और भी डिटेल स्टोर कर सकते हो.

QR Code Kya Hai?

आपको बताना चाहता हूं कि क्यूआर कोड 2D Dimensional Encoding है. इसमें बहुत सारा डाटा स्टोर है आपको जहां पर भी इस टाइप के क्यूआर कोड देखने को मिलता है उसमें कुछ ना कुछ इंफॉर्मेशन स्टोर होती है. अगर आपको इस इंफॉर्मेशन को पढ़ना चाहते हो तो आपके पास QR Code Scanner होना बहुत ही जरूरी है. अब अपने मोबाइल से भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हो और उसमें क्या इंफॉर्मेशन है वह भी पढ़ सकते हो.

हम यहां पर सोचते हैं कि QR Code Generate क्यों  करना? क्योंकि अगर हमें किसी को इंफॉर्मेशन देनी है तो बहुत आसान तरीके से दे सकते हैं. मगर आपको मैं बताना चाहता हूं कि क्यूआर कोड की मदद से अगर आपको किसी को वेबसाइट के अंदर बुलाना है तो आपको वेबसाइट की लिंक डाल कर किसी को भी क्यूआर कोड दे दोगे तो वह डायरेक्ट क्यूआर कोड दोगे तो सीधा ही वेबसाइट के ऊपर चले आएगा.

अगर आप Use Of QR Code करते हो तो किसी को वेबसाइट या कुछ भी टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको सीधा है वह वेबसाइट पर लेकर आएगा इतना ही नहीं प्रोसेस भी बहुत आसान हो जाती है.

अपने कई सारी जगह पर देखा होगा कि पेमेंट करने के तरीके में काफी जगह पर क्यूआर कोड का इस्तेमाल होता है. अगर आप सीधा क्यूआर कोड इस्तेमाल करते हो तो आप सीधा QR Code Scan करके सीधा पेमेंट ट्रांसफर (Payment Transfer) कर सकते हो और अगर आप यह शब्द इस्तेमाल नहीं करते हो तो आपको उसका मोबाइल नंबर डालना होता है फिर आ गया क्या प्रोसीजर करना होता है. जिस तरीके से आप पैसा ट्रांसफर कर सकते हो यानी कि क्यूआर कोड इस सिस्टम में बहुत आसान बनता है.

यहां पर हम जो जो भी Data Store  करेंगे वह वही देख पाएगा जो इसको स्कैन करेगा. तो एक तरीके से यह होता है Encrypted Form QR Code जिसे Decrypte करने के लिए यह स्केनर चाहिए या मोबाइल चाहिए जो उसको देख के इंक्रिप्ट को डिक्रिप्ट कर दे. जो उसमें दिख नहीं रहा है उसमें टैक्स निकाल कर हमें दिखा सके इसीलिए QR Code का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पांस कोड (Quick Response Code) जैसे ही आप उसको स्कैन करोगे ऑटोमेटिकली वह भी स्क्रिप्ट हो जाएगी डिटेल और आपके सामने आ जाएगी.

QR Code Kaise Banaye?

QR Code Kya Hai? Qr Code Free Me Kaise Banaye in Hindi

QR Code Scan करने के लिए आपके पास स्केनर होना जरूरी है या तो फिर आपके पास कैमरे वाला मोबाइल होना जरूरी है. आपको क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए मोबाइल में क्यूआर कोड Scanner होना जरूरी है. अगर आपके मोबाइल में नहीं है तो आप प्ले स्टोर (Play Store) पर जाकर QR Code Scanner Download कर सकते हो. आपको वहां पर काफी सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी.

क्यूआर कोड बनाने के लिए आपको नीचे फोटो में दी गई वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आप काफी सारे क्यूआर कोड बना सकते हो. जैसे कि URL In QR Code Form , Text In QR Code FormE-Mail In QR Code FormPhone No. In QR Code FormSMSV Card और बाकी सोशल मीडिया का भी आप QR Code बना सकते हो.

आपको इस वेबसाइट पर आना है और इस पर आपको अगर URL QR Code Generate  करना है तो आपको सिंपली यूआरएल पर क्लिक करके आप जिस भी यूआरएल का क्यूआर कोड बनाना चाहते हो उसका लिंक वहां पर पेस्ट करना है.

उसके बाद आपको किस कलर का क्यूआर कोड चाहिए उस तरीके से आप कलर चेंज करके किसी भी कलर में क्यूआर कोड बना सकते हैं.

अगर आपको किसी भी तरह का लोगो चाहिए तो आप ऐड लोगो इमेज करके लोगो भी ऐड कर सकते हो. जो आपके क्यूआर कोड के सेंटर में आ जाएगा.

Download

यह सारी प्रोसीजर पूरी होने के बाद आपको राइट साइड पर Crypt QR Code का एक टाइम मिल जाएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और आपका QR Code तैयार हो जाएगा उसके बाजू में ही डाउनलोड पीएनजी का ऑप्शन मिल जाएगा जिसके ऊपर क्लिक करते ही आपका QR Code Download भी हो जाएगा.

आपने जो भी क्यूआर कोड बनाया है वह आप अगर किसी को देना चाहते हो तो आप शेयर कर सकते हो और उस क्यूआर कोड को स्कैन करके वह आपकी वेबसाइट में आ जाएगा.

उसी तरह से आपको टैक्स का कोई क्यूआर कोड बनाना है तो आपको टैक्स पर क्लिक करना है और कुछ भी आपको लिखना है तो वहां पर टैक्स में आप लिख सकते हो और सेम बाकी आपको जो भी कलर ऐड करना है वह कलर ऐड कर सकते हो और किया क्रिएट क्यूआर कोड को क्लिक करके आप कोई भी क्यूआर कोड क्रिएट कर कर डाउनलोड भी कर सकते.

अगर आपको कोडिंग आती है तो आप भी इस तरह का क्यूआर कोड घर पर बना सकते हो और इस तरह का वेबसाइट भी आप घर पर आसानी से बना सकते हो.

आप इस तरह से क्यूआर कोड बनाकर उसका प्रिंट निकाल सकते हैं और कहीं पर भी लगा सकते हैं जैसे ही वह स्कैन करेगा उसकी डिटेल चाहिए वहां पर आ जाएगी और वो उसको देख पाएगा.

आप इसी तरह का क्यूआर कोड काफी सारी वेबसाइट में भी देख सकते हो जैसे कि Whatsapp, Xender जैसे एप्लीकेशन भी अगर आपको लैपटॉप या कंप्यूटर पर चलाने है तो सिंपल से आप क्यूआर कोड Scan करते हो और क्यूआर कोड के जरिए आप उसको लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हो.

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा है यह आर्टिकल पसंद आया होगा कि QR Code क्या है और QR Code कोड कैसे बनाएं? आप हमारी वेबसाइट पर से Story भी पढ़ सकते है.

आप हमें किसी भी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें है कमेंट में बता सकते हैं या तो फिर हम हैं मेल भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *